The 2-Minute Rule for अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

Wiki Article



#५ लेवेंडर एक ऐसा एसेंशियल ऑयल है जो शरीर एवं मन दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। मसाज के लिए तथा सोने से पहले इसे कमरे में अवश्य प्रयोग करें। यह तनाव को दूर कर अनिद्रा को भी दूर करता है।

शेयर बाजार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव, सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली गिरावट

इंडिया वोटिंग से पहले मुश्किल में कांग्रेस,कर्नाटक में चुनाव आयोग ने खड़गे…

देश को बर्बाद कर रहे हैं सेनाध्यक्ष- पीएम इमरान खान

मानसिक समस्याएं- पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस या एंग्जायटी डिसऑर्डर जैसे डिसऑर्डर्स भी अनिद्रा को ट्रिगर कर सकते हैं। कुछ प्रकार के इम्पल्स कण्ट्रोल डिसऑर्डर्स भी आपको तनावग्रस्त कर सकते हैं जो अंततः अनिद्रा का कारण बनते हैं।

जी हां, अगर आप रात को सो नहीं पा रहे हैं तो इसके लिए आपके जीन जिम्मेदार हो सकते हैं। यह पुष्टि करने के लिए अध्ययन हैं कि अनिद्रा वास्तव में वंशानुगत है। शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि कुछ विशिष्ट जीन हैं जो अनिद्रा को ट्रिगर करते हैं।

इसके अलावा यदि आप नींद ना आने की get more info बीमारी का इलाज घर पर एवं स्थाई रूप से करना चाहते हैं तो उपर्युक्त बातों के साथ निम्न में से किसी एक उपाय को अपनाएं।

स्वास्थ अगर आप भी सर्दियों में धूप सेंकने के शौकीन है तो जाएं सावधान

मुझे कई सालों से अनिद्रा की समस्या है। मुझे लगभग रोज रात को नींद नहीं आती है। मुझे थोड़ा तनाव रहता है, मैं इसे कंट्रोल करने की कोशिश करता हूं लेकिन मुझसे नहीं हो पाता है। क्या मेरी प्रॉब्लम ठीक हो सकती है, मुझे इसके लिए कोई मेडिसिन बताएं?

#६ अधिक चाय कॉफी अर्थ धूम्रपान आदि आदतों को बदलकर कम से कम प्रयोग करें। समय के साथ आप इसे खत्म भी कर सकते हैं।

#२ रात आठ बजे के पहले रात्रि भोजन समाप्त कर लें। कोशिश करें कि रात्रि भोजन हल्का फुल्का रहे।

मां के साथ चुपचाप बैठी ये दोनों बच्चियां आज है सुपरस्टार बहनें, छोटी वाली अकेले संभाल रही पूरा बॉलीवुड, पहचाना क्या?

स्वास्थ अगर आप भी सर्दी में चलाते हैं हीटर तो ये खबर…

अल्पकालिक अनिद्रा यात्रा, तनाव के कारण होती है जिसका इलाज ओटीसी दवाओं से किया जा सकता है जबकि पुरानी अनिद्रा का इलाज पूरी तरह से शारीरिक और चिकित्सीय जांच के बाद दवाओं से किया जा सकता है।

Report this wiki page